This Blog is All About Recipes


Friday, January 17, 2020

गुलाब-जामुन बनाने का आसान तरीका - The Simple Way To Make Gulab jamun - Super Tasty Lalmohan

रेडी मिक्स गुलाब जामुन झटपट से बनायें और इसके स्वाद का मजा उठाएं. 


आवश्यक सामग्री - Ingredients for Gulab Jamun with instant mix

रेडी मिक्स गुलाब जामुन - 1 पैकट (175 ग्राम)
चीनी- 3 कप (800 ग्राम)
इलायची - 4
घी - तलने के लिए

विधि - How to make Gulab Jamun with instant mix

गुलाब जामुन बनाने के लिए सबसे पहले रेडी मिक्स को प्याले में निकाल लीजिए और थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए नरम आटे जैसा गूंथ लीजिए. हाथ पर थोड़ा सा घी लगाकर डो को अच्छे से मसल लीजिए. इतना डो लगाने में आधा कप से भी कम पानी का उपयोग हुआ है. डो को ढक कर 10 मिनिट के लिए रख दीजिए यह सैट होकर तैयार हो जाएगा.
चाशनी बना लीजिये
किसी बर्तन में चीनी और 3 कप पानी डाल दीजिये  और चाशनी को चीनी घुलने तक पकने दीजिये, अब चाशनी को चैक कीजिये, चाशनी के घोल से 1-2 बूंद प्लेट में टपकायें. अंगूठे और अंगुली के बीच चिपका कर देख लीजिए, चाशनी उंगली और अंगूठे के बीच चिपकनी चाहिये, चाशनी में तार देखना आवश्यक नहीं है, बस चाशनी में शहद जैसा चिपचिपापन आ जाना चाहिए. चाशनी बनकर तैयार है इसमें इलायची डाल कर मिक्स कीजिए और चाशनी को और 2-3 मिनिट उबाल लीजिए. चाशनी बन कर तैयार है, गैस बंद कर दीजिए. चाशनी को उतार कर जाली स्टैंड पर रख दीजिए
गुलाब जामुन बनाइये
10 मिनिट बाद डो सैट होकर तैयार है. हाथ पर थोड़ा सा घी लगा कर इसे मसल लीजिए. अब इस डो से छोटे छोटे टुकड़े तोड़ लीजिए. अब एक टुकड़ा उठाएं इसे हाथों की सहायता से अच्छे से गोल करके प्लेट में रख दीजिए और इसी तरह से सारे आटे से गोले बनाकर तैयर कर लीजिए.
कढ़ाई में घी डाल कर गरम कीजिये, हल्के गरम घी में गोलों को तलने के डालिये, कलछी से घी को उछालते हुये गुलाब जामुन के ऊपर डालिये, गुलाब जामुन को अच्छा गोल्डन ब्राउन होने तक तलिये, गुलाब जामुन अच्छी तरह गोल्डन ब्राउन तल कर तैयार होता हैं. गुलाब जामुन को प्लेट में निकाल लीजिए.  गुलाब जामुन को हल्की गरम चाशनी में डाल दीजिए. एक बार के गुलाब जामुन तलने में 8-9 मिनिट का समय लग जाता है. इसी तरह सारे डो से गोले तल कर चाशनी में डाल कर डुबा दीजिये. इतने मिश्रण से 25 गुलाब जामुन बन कर तैयार हो जाते हैं.
गुलाब जामुन को चाशनी में 1 घंटे के लिए डूबे रहने दीजिए ताकि गुलाब जामुन मीठा रस सोखकर मीठे और स्वादिष्ट हो जायें. स्वादिष्ट गुलाब जामुन को चाशनी में अच्छे से सोक हो जाने के बाद परोसिये और खाइये. आपको इनका स्वाद बहुत पसंद आएगा.

No comments:

Post a Comment